[पूरी जानकारी] UPI PIN Means In Hindi और UPI ID क्या होता है?

UPI PIN Means In Hindi नमस्कार दोस्तों मेरा नाम ललित वर्मा है, और आज के इस पोस्ट में आप सभी लोग जानेंगे UPI के बारे में जैसे ही UPI क्या होता है, UPI कैसे काम करता है और क्या आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए न नहीं। 

इस तरह के आपके बहुत सारे सवाल होंगे जिनके जवाब मैं आज आपको देने वाला आपके लिए ये पोस्ट बहुत ही जरुरी हो सकता है अगर आप UPI के बारे में जानना चाहते है तो। 


अगर आप ये सभी चीज़े जानना चाहते है तो तो आप हमारे पूरा जरूर पढ़िए इसमें आप बहुत सारी जानकारी मिलेंगी तो आप हमारे इस पोस्ट को शेयर करना न भूले। 



upi pin kya hota hai
upi pin kya hota hai


पहले अगर किसी को भी अपने बैंक अकाउंट से अपने गांव में किसी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे भेजने होते तो उनको बहुत दिक्कते आती थी जैसे की बैंक में जाकर के सबसे पहले आपको लम्बी-लम्बी लाइन में लगकर अपने पैसे को जमा करना या फिर निकला होता था। 


मगर अभी अगर यह सभी चीज़े बहुत हद तक आसान हो गयी है जैसे की अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे निकल सकते है और अगर आपको अपने बैंक अकाउंट से किसी और के बैंक अकाउंट पैसे भेजने है तो वो आप UPI के जरिये या कहे तो आप अपने मोबाइल से पैसे ट्रांफर कर पाएंगे जिसका आपको एक पैसे भी एक्स्ट्रा नहीं देना होगा।  


अगर आप UPI का इस्तेमाल करते है तो आपको बहुत-ज़्यादा फायदा होगा जैसे आप कही बहार गए हुए है आप अपना पर्स को घर पर ही रह गया है और ऐसे आपको कुछ खरीदना होगा या आपके पास उस समान को खरीदने के लिए छुट्टे पैसे नहीं है,


और वो दूकानदार UPI पेमेंट लेता हो, जो की अब आपको लगभग सभी दूकान पर मिल जाता है बड़े ही आसानी से, तो आप उनको अपने में UPI का इस्तेमाल करने पैसे दे सकते है। 


बहुत सारे लोग UPI का इस्तेमाल करने से डरते है की अगर मेरे बैंक से किसी और ने पैसे निकाल लिए तो, मैं आपको बताना चाहूंगा की जब आपका UPI PIN अगर आपके इलावा और किसी को भी मालूम है तो आप का पैसे एकदम सुरक्षित है आपके इलावा उसमे कोई भी किसी भी तरह छेड़-छाड़ नहीं कर सकता है. 



UPI PIN Means In Hindi | UPI ID Kya Hota Hai?

UPI का पूरा नाम या फिर UPI की Full Form Unified Payments Interface होती है, आप में से बहुत सारे लोग अपने घर से दूर किसी और शहर या किसी और राज्य में रहते होंगे अब भले वो वहां पर पैसा कमाने के लिए गए हो या फिर अपने पढाई के लिए,
सभी को पैसो की जरुरत होती ही है तो अगर आप UPI का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा भेजने में। 

UPI एक ऐसा साधन है जिसके मदद से आप किसी भी व्यक्ति से पैसा मिनटों में ले या भेज सकते है। 

मगर UPI इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कुछ चीज़ो का होना बहुत जरुरी है और यह है की : - 
  1. बैंक अकाउंट 
  2. मोबाइल नंबर 
  3. डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड 
  4. स्मार्टफोन 
अगर आपके पास यह सभी चीज़े है तो आप भी UPI का इस्तेमाल कर सकते है और बहुत से ऐसे लोग भी होते है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं होता है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की आप भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है पैसे की लेन-देन में। 

UPI ID Generate kaise kare?

UPI ID कैसे बनाये और UPI ID क्या होता है, अगर आपको अपने किसी भी दोस्त को UPI के जरिये पैसे भेजने या लेने है तो उसके लिए आपके पास उसका UPI ID होना जरुरी है, अगर आपके पास उसका UPI ID नहीं मालूम है तो आपके पास एक तरीका और है,

और वो ये है की आपको उससे पैसे लेने है तो आपको उसका बैंक के डिटेल्स दे सकते है जैसे की बैंक का अकाउंट नंबर,IFSC code आप उसको भेज दीजिये और वो डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ही पैसे भेज देगा। 
नोट : - आप अपने बैंक डिटेल्स केवल उसे ही दे जिसको आप अच्छे से जानते हो वरना उस केस में आप अपना UPI ID ही दे। 

UPI ID बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज़ ये है की आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना जरुरी है अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से  लिंक नहीं है तो आप सबसे पहले अपने बैंक में जाकर के करा लीजिये फिर आप UPI ID Generate कर सकते है। 

UPI ID generate करने के लिए आप BHIM APP,GOOGLE PAY का इस्तेमाल कर सकते है UPI ID बनाने के लिए आपका  मोबाइल नंबर होना जरुरी होता है इसलिए आपकी जो UPI ID बनती है उसमे आपको बस अपना मोबाइल नंबर डालना  होता है उसके बाद @upi लगाना होता है। 


जैसे की मेरा UPI ID है 870086xx89@upi और यह सभी का अलग-अलग होता है अगर paytm की upi id बना रहे है तो वो कुछ इस तरह होगी 870086xx89@paytm उम्मीद है कि आपको मालूम चल गया होगा की UPI ID क्या होता है। 


इसे भी पढ़े: - TOP 10 Wallpapers Apps Download FREE

UPI ID generate करने के लिए आप सबसे Bhim Application को डाउनलोड कर लीजिये उसके बाद आपको इसमें अपना profile create करना होगा और आपको अपने उसी मोबाइल नंबर से प्रोफाइल बनानी है जिसको आपने अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक किया हुआ है,

और आप जो भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहे है वो वाला सिम कार्ड आपके उसी मोबाइल में लगा होना भी जरुरी है। 


profile create करने के बाद आपको अपना बैंक अकाउंट Choose करना है, तो निचे जितने बैंक बताये गए है अगर आपका भी बैंक इस लिस्ट  शामिल है तो BHIM APP का इस्तेमाल कर सकते है। 





  1. Airtel Payments Bank
  2. Allahabad Bank
  3. Andhra Bank
  4. Axis Bank
  5. Bandhan Bank
  6. Bank of Baroda
  7. Bank Of India
  8. Bank of Maharashtra
  9. Canara Bank
  10. Central Bank of India
  11. City Union Bank
  12. DBS Digibank
  13. DCB Bank
  14. Dena Bank
  15. Dhanlaxmi Bank Ltd
  16. Federal Bank
  17. Fino Payment Bank
  18. HDFC Bank
  19. HSBC
  20. ICICI Bank
  21. IDBI Bank
  22. IDFC First Bank
  23. Indian Bank
  24. Indian Overseas Bank
  25. IndusInd Bank
  26. Jammu and Kashmir Bank
  27. Janta Sahakari Bank Pun
  28. Karnataka Bank
  29. Karur Vysya Bank
  30. Kotak Mahindra Bank
  31. Oriental Bank of Commerce
  32. Paytm Payments Bank
  33. Punjab & Sind Bank
  34. Punjab National Bank
  35. South Indian Bank
  36. Standard Chartered Bank
  37. State Bank of India
  38. Syndicate Bank
  39. The Lakshmi Vilas Bank Limited
  40. RBL Bank Ltd.
  41. The Thane Janta Sahakari Bank Ltd(TJSB)
  42. UCO Bank
  43. Union Bank of India
  44. United Bank of India
  45. Vijaya Bank
  46. Yes Bank
UPI BANK LIVE MEMBERS देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करके 


आपका अकाउंट इनमे से किसी भी  एक बैंक है तो आप अपना बैंक को सेलेक्ट कर दीजिये, फिर उसके बाद BHIM APP ये  चेक करेगा  की आपका उस बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है या नहीं अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा तो आप मोबाइल में एक नया पेज ओपन हो जाएगा। 

फिर उसके बाद आपको अपना एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड को लेना लेना है फिर आपसे BHIM APP में एटीएम कार्ड नंबर अंतिम 6 नंबर पूछे जाएंगे और उसी के साथ कार्ड का expiry date भी डाल दीजिये उसके के बाद,


 आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा और वो अपने आप OTP ले लेगा अगर नहीं लेगा तो आपको मैसेज में जाकर चेक कर लीजिये और OTP डाल दीजिये और उसके निचे आपको UPI PIN Generate करने के बोलेगा,


तो आपको अपना कोई भी एक 4 या 6 अंक का एक UPI PIN डाल दीजिये और इसी के साथ आपका UPI PIN Generate हो जाएगा 

इसे भी जरूर पढ़े : - 


तो मुझे उम्मीद है कि अब आपको मालूम चल गया होगा की UPI PIN Generate kaise karte hai और UPI ID kya hota hai और अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद जरूर आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले और हो सके तो आप इसे अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर दीजिये। 


Post a Comment

0 Comments